Sunday, 13 December 2015

जरा मुस्कुराइये - Jara Muskura De


जरा मुस्कुराइये - Jara  Jara Muskura De


Smile Please.

कंधों को थोड़ा ऊपर कीजिये, शर्ट की कॉलर सही करें, सामने देखिये, आँखें कैमरा की तरफ, हां, अब थोड़ा मुस्कुराइये, शाबाश, क्लिक ........ । बहुत अच्छी फ़ोटो आई है साहब, देखिये क्या मुस्कान है आपकी ।

फ़ोटो स्टूडियो वाले ने अपने कैमरे में मुझे अपनी फ़ोटो दिखाई, वाकई अच्छी फ़ोटो थी । मुस्कराहट ने तो फ़ोटो में जान ही डाल दी थी ।

मैंने कहीं पढ़ा था, शायद फेसबुक में किसी का स्टेटस था, "जब एक बार मुस्कुराने से फ़ोटो अच्छी आ सकती है, तो बार बार मुस्कुराने से जीवन की तस्वीर भी खूबसूरत हो सकती है ।"

सच कहा कहने वाले ने । मुस्कराहट सिर्फ आपके चेहरे को ही नहीं, आपके हर पल को, आपके पुरे जीवन को खूबसूरत बना सकती है । एक मधुर सी मुस्कान आपके कई कार्य सहज बना सकती है ।

शाम को पतिदेव काम से जब घर आते हैं और पत्नी अगर मुस्कुरा के स्वागत कर दे तो वे अपनी दिन भर की थकान और परेशानियों को पल भर में भूल जाते हैं ।




मुस्कराहट मानव को ईश्वर प्रदत्त एक ऐसा अनमोल उपहार है जिसका जितना ज्यादा आप उपयोग करेंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा । एक छोटी सी मुस्कान कई बड़ी बड़ी समस्याओं को उत्पन्न होने से पहले ही रोक सकती है ।

जैसे कोई अगर कभी गुस्से में आपसे बात करे और अगर आप एक मीठी मुस्कान के साथ उसका उत्तर दें तो निश्चित ही परिणाम सुखद मिलता है ।

कभी ना कभी आपने भी ये किया ही होगा, अपने लिए या आपके साथ कोई था उसके लिए । आप लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं और आपके पास आरक्षित टिकट नहीं है तो आप किस प्रकार होठों पर एक मुस्कान लिए टी टी से "साहब कोई सीट खाली है क्या" पूछते हैं । याद कीजिये कई बार आपकी मुस्कान जादू कर जाती थी । टी टी आपको एस 4 या एस 5 में एक सीट का आरक्षण अक्सर दे ही देता था ।



कई बार आपकी मुस्कराहट कई और लोगों की मुस्कराहट का सबब भी बन जाती है । आप अगर तनाव में रहेंगे तो घर का माहौल भी तनावपूर्ण सा बन जाता है । आपके मुस्कुराने से आपके परिवार के सदस्यों के चेहरे भी खिले खिले से रहेंगे ।

आपके माता पिता, भाई बहन, पत्नी या बच्चे ये जानकर, कि आप तनावमुक्त हैं, आपसे अपने मन की बात करेंगे । इसके विपरीत यदि वे आपके चेहरे पर परेशानी या चिंता की लकीरें देखेंगे तो कोई महत्वपूर्ण बात को भी उस वक्त टाल देंगे ।


मुस्कुराहट दवा का काम भी करती है । किसी से मुस्कुरा के हंस के बात कीजिये । सामने वाले की कई बीमारियां छु मंतर हो जायेगी । उसका दिल खुश हो जायेगा । रक्तचाप सामान्य हो जायेगा । आपके लिए अगर कुछ गलत फहमियां उसके मन में थी वो दूर हो जायेगी । सिर्फ आपके चेहरे की मुस्कराहट से ।

एक अज्ञात शायर का शेर मुझे याद आ रहा है जो इस बात पर काफी सटीक भी लग रहा है ।

" तेरे मुस्कुराने का असर सेहत पे होता है,
और लोग पूछ लेते हैं' दवा का नाम क्या है?"

इसलिए खुश रहिये । मुस्कुराइये । कभी कोई वजह हो तो मुस्कुराना है ही, पर कभी बे वजह भी मुस्कुराइये । फिर देखिये, जिंदगी कितनी हसीन हो जायेगी । बस मुस्कराहट कातिल भले ही हो कुटिल ना हो इसका ध्यान अवश्य रखें । फिर तो कभी ना कभी कोई न कोई कह ही देगा या कह देगी ।

" क़ुर्बान हो जाऊं मुस्कराहट पे तुम्हारी ?
या इसे देखकर जीने का एक बहाना ढूंढ लूँ ?"

अब थोड़ा मुस्कुराइये और आज के लिए मुझे इज़ाज़त दीजिये । कल फिर मिलेंगे, मुस्कुराते हुए ।

Click here to read "खोज - Search for Invention" the wonderful blog by Sri Shiv Sharma


जय हिन्द

...शिव शर्मा की कलम से...



5 comments: