Thursday 15 March 2018

Home Loan - Part 1


गृह ऋण भाग 1


नमस्कार दोस्तों । आज मैं आपके साथ ऐसी बात पर चर्चा करूँगा जिससे आप भी कभी ना कभी रूबरू हुए ही होंगे । गृह ऋण यानि होम लोन ।

आज के दौर में जब आम आदमी की जरूरतें काफी बढ़ गई है तब किसी शहर में अपना एक घर लेना काफी मशक्कत वाला काम है ।

एक मध्यम वर्गीय आदमी थोड़ी थोड़ी बचत करके भी इतना नहीं बचा पाता कि पूरी रकम एक साथ अदा करके अपने सपनों का एक छोटा सा घर ले सके । तब उसे किसी बैंक या संस्था से गृह ऋण लेने को मजबूर होना पड़ता है । जैसे तैसे ऋण मिलता भी है लेकिन उसके लिए उसे बहुत पापड़ बेलने पड़ जाते हैं ।

कुछ किस्मत के धनी व्यक्तियों का ऋण कम भागदौड़ में ही हो जाता है, परंतु कई लोगों को बहुत ठोकरें भी खानी पड़ जाती है । जैसे मैनें खाई ।

हालांकि मैनें इस ऋण के लिए बहुत सी जगह अपनी अर्जी लगाई थी और सब जगह से अलग अलग कारण बता कर मुझे सिर्फ "सॉरी सर" कह दिया गया था ।

अगर सभी दास्तानें लिखूंगा तो शायद एक किताब बन जाये, अतः इस आपबीती को "कुछ कम" शब्दों में समेटने के लिए मैं यहां सिर्फ एक राष्ट्रीयकृत बैंक और एक निजी संस्था के साथ जो मेरी बातचीत हुई उसका ही जिक्र करुंगा । चूंकि ये वार्तालाप भी कुछ लंबा हो जाएगा पर मैं जानता हूं कि आप इसे जरूर पढ़ेंगे ।

गृह ऋण
Home Loan

टन न न न टन टन न न न टन...... मोबाइल की घंटी बजी तो मैंने देखा कोई नया ही नंबर था । फोन तो उठाना ही था, पता नहीं किसका हो । मेरे हेलो बोलते ही एक मधुर सी आवाज मेरे कानों में पड़ी ।

"हेलो सर्.... मैं फलाना ढिमका बैंक से बोल रही हूं, क्या आपको निजी जरूरत या घर के लिए लोन चाहिए सर.... ? हमारी बैंक बहुत ही कम कागजात और आसान शर्तों पर लोन देती है सर.... ।"

बड़े शहर या महानगरों में घर लेने के लिए प्रायः सभी को बैंक लोन की जरूरत पड़ती ही है, चाहे वो कोई व्यापारी हो या फिर कोई नोकरिपेशा ।

मैं भी इन छुट्टियों में घर लेने का मन बना कर आया था और जाहिर है कि उसके लिए मुझे लोन की भी जरूरत थी ।

मुझे अभी वापस आये दो ही दिन हुए थे और इन दो दिनों में घर पर हम इसी बात की चर्चा करते थे कि घर लेने के लिए जरूरी रकम का इंतज़ाम कैसे होगा । उसमें किसी बैंक से लोन लेना भी शामिल था ।

इस फोन ने तो मेरी उम्मीदों को पंख लगा दिए, मुझे तो जैसे मन मांगी मुराद मिल गई थी ।

उस वक्त मैं अपने आप को दुनिया का सबसे भाग्यशाली आदमी समझने लगा था । क्योंकि एक तो बैंक वाले खुद मुझे फोन कर रहे थे, मुझे कहीं जाना भी नहीं पड़ा और साथ ही वे इतनी सारी इज्जत जो दे कर बात कर रहे थे ।

"जी हां, चाहिए तो सही ।" मैनें कहा ।

"हां तो सर जरूर मिलेगा । ये बताइए कि आप क्या काम करते हैं । व्यापार या फिर कोई नोकरी ?" उसका अगला सवाल आया ।

"जी मैं विदेश में नोकरी करता हूं ।"

"अच्छा आप एन आर आई है सर ! फिर तो और भी अच्छी बात है । हमारी बैंक एन आर आई को और भी आसानी से लोन देती है । वैसे सर आप किस देश में क्या काम करते हैं, और आपकी भारतीय रुपयों में सैलरी कितनी होगी सर..... ।"

फिर एक सवाल आया तो मैंने कहा "नौकरी मैं नाइजीरिया में करता हुं । परंतु क्या आप ये सब चीज फोन पर ही पता करते हैं ? अब हर बात फोन पर नहीं बताई जा सकती ना मैडम ।

आपकी बैंक को लोन देने के लिए मुझसे जो जो कागजात और सूचनाएं चाहिये, वो बता दीजिये, उनमें आपको सब विवरण मिल जाएंगे जो आप पूछ रही हैं । उसके बाद भी अगर कुछ सवाल हो तो पूछ लीजिएगा ।"

मेरे ऐसा कहते ही वो क्षमा सर कहते हुए उसी मधुर स्वर में फिर शुरू हो गई ।

"जी सर, जैसा कि मैंने आपको बताया, हमारी बैंक बहुत ही कम औपचारिकताएं और आसान शर्तों पर लोन देती है, बस कुछ कागजात आप दे दीजिए और 2 से 3 सप्ताह में आपका लोन स्वीकृत हो जाएगा ।"

"जी हां बताइए, आपको क्या क्या पेपर चाहिए, मैं सब व्यवस्थित कर के दे दूंगा ।" मुझे लगा कि कोई 5-7 पेपर्स मांगेगी ।





"जी सर, क्या आप अभी लिख लेंगे या मैं आपको जरूरी कागजात की सूची मेल कर दूं ।"

मैनें भी लिखने की जहमत से बचने के लिए मेल करने को ही कह दिया और उसे अपनी ई मेल आई डी बता दी ।

"ठीक है सर, हम आपको जो डाक्यूमेंट्स चाहिए उसकी सूची मेल कर देंगे"

कहने के साथ ही उसने हिदायत भी दी कि मैं यथाशिघ्र सब कागज तैयार करके उन्हें सौंप दुं, ताकि मेरा लोन भी जल्दी से जल्दी पास हो जाए ।

अगले दिन वापस फोन करने का कहकर उसने फोन काट दिया ।

अब लोन चूंकि मेरी भी जरूरत थी अतः मैनें भी उसे आश्वस्त किया कि मैं जल्दी से जल्दी पेपर्स का सेट बना लूंगा । और उसे क्या, सच पूछें तो मैनें खुद को ही इसके लिए आश्वस्त और तैयार किया था ।

अगले दस मिनट में ही लोन के लिए जरूरी कागजातों (बैंक वाली मोहतरमा के अनुसार बहुत ही कम) की सूची मेरी मेल पर आ गई । मैं तो पढ़ते पढ़ते ही चकरा गया ।

1. पैन कार्ड की कॉपी
2. आधार कार्ड की कॉपी
3. पासपोर्ट की कॉपी
4. वीजा की कॉपी
5. एक साल का बैंक स्टेटमेंट (बैंक की रबर स्टाम्प लगा कर)
6. सैलरी स्लिप या सर्टिफिकेट
7. वर्तमान पते का कोई भी एड्रेस प्रूफ (बिजली, फोन का बिल या किराए के घर का एग्रीमेंट)
8. उपरोक्त अनुसार वर्तमान कम्पनी का भी एड्रेस प्रूफ
9. दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो
10. अपॉइंटमेंट लेटर
11. कंपनी के एच आर की ईमेल आई डी और कांटेक्ट पर्सन
12. वहां की बैंक का पिछले छह महीने का स्टेटमेंट
13. हमारे फॉरमेट में पावर ऑफ अटॉर्नी
14. प्रोसेसिंग फीस का 3000/- का चेक (चाहे लोन हो या न हो, फीस तो लगेगी)

ये लिस्ट देखकर मैं तो आश्चर्यचकित रह गया, क्योंकि वो देवी तो कह रही थी "बहुत ही कम डॉक्यूमेंट", अब अगर ये कम हैं तो फिर ज्यादा कितने होते होंगे । वैसे मुझे पता था कि राष्ट्रीय कृत बैंक काफी पेपर्स मांगते हैं.... पर इतने....... !!!!

खैर मैनें ये सब पेपर जमा करके दो दिन बाद उनको दिए । उनका अगले दिन फोन भी आया था परंतु मैनें उनसे एक दिन का समय और मांगा था ।

पेपर्स देने के बाद मुझे लगने लगा कि बस..... अब तो 15-20 दिनों में मेरा लोन पास हो ही जाएगा, और उस मोहतरमा के कहे अनुसार घर की कीमत का 80 से 90 प्रतिशत लोन मुझे मिल जाएगा तो मैं लोन की स्वीकृत राशि के हिसाब से अपना छोटा बड़ा एक घर ले पाऊंगा ।

लोन की उम्मीद जगते ही मैनें अपनी जरूरतानुसार घर ढूंढना शुरू कर दिया । घर कम से कम कितना बड़ा हो ये परिवार के साथ बैठ कर हमने तय कर लिया था ।

अगले ही दिन उसी मैडम का फोन फिर आया ।

"सर, आपके डाक्यूमेंट्स हमने देखे, इनके आधार पर आपको अच्छा खासा लोन मिल जाएगा । परन्तु सर......."

परंतु...... परन्तु क्या....?

ये परन्तु सुनते ही मेरे दिमाग में थोड़ी उथल पुथल हुई कि पता नहीं क्या गड़बड़ है ।

"....परंतु सर आपके बैंक खाते में बाहर से जो पैसे आते हैं उसकी पिछली तीन या चार रेमिटेंस हमें आप और दे दीजिए तो आपके लोन का काम आगे बढ़े ।"

पूरी बात सुनकर झुंझलाहट तो हुई पर साथ ही तस्सल्ली भी की चलो अब ये एक पेपर और देने पर मेरा लोन स्वीकृत हो जाएगा । थोड़ी खीझ तो हुई पर लोन चाहिए था अतः इसके लिए भी मैनें हामी भर ली ।

किंतु इस दौरान और 4-5 दिन निकल गए उन रेमिटेंस के आते आते । क्योंकि पुरानी रेमिटेंस जो चाहिए थी ।

उनका बंदा आ कर वो रेमिटेंस की कॉपी भी ले गया । उस मोहतरमा को मैनें फोन करके जल्दी से जल्दी लोन पास करवाने का अनुरोध किया । क्योंकि मैंने कुछ घर देखे थे उनमें से 2-3 हमें पसंद आ गए थे । कौनसा लें ये लोन की राशि पर आधारित था ।

अगले दो दिन कोई फोन नहीं आया और न ही मैनें किया । उसके बाद दो दिन की बैंक की छुट्टी आ गयी । पांचवें दिन उसी देवी का फोन आया तो एकबारगी मैं खुश हो गया कि शायद कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी । किंतु उस फोन ने तो मेरी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया ।

"सर हमने आपकी फ़ाइल हमारे उच्च कार्यालय में भेजी थी लेकिन चूंकि आपकी सैलरी चार महीने में आती है इस वजह से हमारी बैंक आपको लोन नहीं दे सकती । क्षमा कीजियेगा सर ।"

मैं मन मसोस कर रह गया । और कर भी क्या सकता था । मैंने उन्हें समझाने की कोशिश भी की कि हमारी कंपनी हर चार महीने से ही सैलरी देती है जो मेरे बैंक स्टेटमेंट में आप देख लीजिए । किंतु उसने दो ही शब्द कहे.... "सॉरी सर ।"

मैं निराशा के सागर में डूब रहा था कि ठीक एक घंटे बाद फिर एक नए नम्बर से आये फ़ोन ने नई आशा का संचार किया ।





उसने भी लगभग वही बात बोली जो उस मोहतरमा ने बोली थी । बस फर्क सिर्फ इतना था कि इस बार फ़ोन करने वाला पुरुष था, नारी नहीं ।

"हेलो सर्, मैं "अबस गृह ऋण कंपनी" से राहुल बोल रहा हूं, आपको घर के लिए लोन चाहिए क्या सर ? हमारी प्राइवेट कंपनी है सर जो बहुत ही कम कागजात और आसान शर्तों पर जरुरतमंदों लोन देती है  ।"

"भाईसाहब लोन तो चाहिए लेकिन पहले ही आपको बता दूं कि मैं अफ्रीका के देश नाइजीरिया में नौकरी करता हुं जहां हमारी पगार चार महीने की एक साथ हमारी बैंक में आती है ।" मैनें साफ कह दिया ताकि बाद में कम से कम इस वजह से कोई अड़चन ना आये लोन में ।

कोई तकलीफ नहीं है सर अगर आपको सैलरी चार महीने में एक मुश्त मिलती है तो । हम उसी हिसाब से देख लेंगे सर । तो सर क्या मैं आपको बता दूं कि हमें क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए ?"

फिर उसने भी उन्हीं "कम कागजातों" की सूची बताई जो पहले फलाना ढिमका बैंक वाली देवी ने बताई थी । मेरे पास तो सब डॉक्यूमेंट तैयार थे, क्योंकि मैनें सब पेपर्स की 2-2 फ़ोटो कॉपी करवा ली थी, सो उसके पूछने पर मैनें कह दिया कि कभी भी आप अपने व्यक्ति को भेज दीजिये ।

उसी दिन शाम को उनका एक लड़का आ कर सारे पेपर्स ले गया और मैं एक बार फिर इस "आसान लोन" के खाबों के आनंद में खो गया ।

तीन चार दिन जब वहां से कोई फ़ोन नहीं आया तो मैं थोड़ा चिंतित हुआ कि क्या मेरा लोन स्वीकृत होगा या नहीं । परंतु छठे दिन फोन आ गया । नतीजा वही कि लोन नहीं हो पायेगा । परंतु इस बार कारण दूसरा बताया गया ।

"सर हमने आपकी फ़ाइल हेड ऑफिस भेजी ।"

उसने भी पूर्व वाली बैंक की उस लड़की वाली लाइन ही दोहराई । शायद ये लोन के बारे में बात करने वाले एक ही स्कूल में पढ़ते होंगे ।

"हेड ऑफिस से आपत्ति आई है सर की क्योंकि आप नाइजीरिया में जॉब करते हैं और नाइजीरिया वालों को हमारी कम्पनी लोन नहीं देती । अतः क्षमा करें सर ।"

"अरे लेकिन मेरे साथ ही काम करने वाले कुछ सहकर्मियों ने अभी हाल ही मैं लोन लिया है, उनका कैसे हो गया ?" मैनें आश्चर्य और थोड़ी झुंझलाहट से उस से पूछा ।

उसने जो कहा वो मुझे पसंद आने वाला जवाब तो नहीं था मगर एक रास्ता उसने जरूर दिखा दिया ।

"वो हमें नहीं पता सर, लेकिन हमारी कम्पनी नाइजीरिया में जॉब करने वालों को लोन नहीं देती । हो सकता है आपके सहकर्मियों ने किसी को ऑपरेटिव बैंक से लोन लिया हो । धन्यवाद सर । आपका दिन शुभ हो ।"

मेरा दिल तो हुआ कि उसे कह दूं कि दिन तो शुभ तुमने रहने कहां दिया । फिर सोचा कि बहस से क्या फायदा । वो भी तो बेचारा अपनी ड्यूटी ही कर रहा है ।

लेकिन तभी वापस ध्यान आया कि वो को ऑपरेटिव बैंक के बारे में बता रहा था कि मेरे सहकर्मियों को वहां से लोन मिला हो सकता है । मैनें भी तुरंत अपने एक परिचित, जिसकी एक को ऑपरेटिव बैंक में अच्छी जान पहचान थी, को फोन लगाया और उसे सारी बात बताई । उसने मुझे घंटे भर में उसी बैंक के पास मिलने को कहा ।

लगभग सवा घंटे बाद हम दोनों बैंक के मैनेजर के पास थे । मैनेजर ने मेरी फ़ाइल देखी, कुछ बातें पूछी और उस आधार पर कहा कि आपको लोन हम दे देंगे । उसके लिए सबसे पहले आप हमारी बैंक में अपना खाता खुलवाईये और आप घर फाइनल करके उसके कागजात ले आइये । हम आपकी सैलरी के आधार पर लोन दे देंगे ।

मैं जब वहां से निकला तो काफी खुश था कि अब लोन वाला काम हो जाएगा, परन्तु इसके बाद भी जो कुछ हुआ वो भी कम नहीं था । लेकिन चूंकि आपबीती कुछ ज्यादा ही लंबी हो रही है सो वो मैं आपको इसी ब्लॉग के भाग दो में बताऊंगा । तब तक के लिए विदा मित्रों ।

Click here to read "बाबुल का घर"  a beautiful story by Sri Shiv Sharma


जय हिंद

*शिव शर्मा की कलम से*









आपको मेरी ये रचना कैसी लगी दोस्तों । मैं आपको भी आमंत्रित करता हुं कि अगर आपके पास भी कोई आपकी अपनी स्वरचित कहानी, कविता, ग़ज़ल या निजी अनुभवों पर आधारित रचनायें हो तो हमें भेजें । हम उसे हमारे इस पेज पर सहर्ष प्रकाशित करेंगे ।.  Email : onlineprds@gmail.com

धन्यवाद



Note : Images and videos published in this Blog is not owned by us.  We do not hold the copyright.








2 comments: